राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन छोड़ने से किया इनकार, देशवासियों से की डटे रहने की अपील

रूस के सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव पर धावा बोल दिया और शहर में कई जगह विस्फोटों की आवाज सुनाई दीं. इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश छोड़ने से इनकार कर दिया है और अपने देशवासियों से मजबूती के साथ डटे रहने की अपील की है. जेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई अभी जारी है और यह यूक्रेन का भविष्य निर्धारित करेगी.

जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया.

इस लड़ाई में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत होने की सूचना मिली है. रूसी सेना की ओर से राजधानी कीव में किए गए हमलों में अपार्टमेंट की इमारत और पुलों और स्कूलों को भारी क्षति हुई है.

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने एक ट्वीट कर कहा है, ‘हमारा शानदार, शांतिपूर्ण शहर कीव, रूसी जमीनी बलों और मिसाइलों के हमलों के तहत एक और रात बच गया. हालांकि, एक मिसाइल से कीव में एक आवासीय अपार्टमेंट को निशाना बनाया गया है. मैं दुनिया से मांग करता हूं कि रूस को पूरी तरह से अलग किया जाय, उनके राजदूतों को निष्कासित किया जाय, तेल प्रतिबंध लगाया जाय और इसकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया जाय. रूसी युद्ध अपराधियों को रोका जाय!’

इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि रूस यूक्रेन की मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने (अपदस्थ करना) की कोशिश कर सकता है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक यूक्रेन की मौजूदा सरकार को हटाना ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का उद्देश्य है.

दुनिया के नक्शे में बदलाव करने और रूस के शीतयुद्ध कालीन प्रभाव को बहाल करने के लिए यह पुतिन का अभी तक का सबसे बड़ा कदम है. हालांकि इस युद्ध में अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यूक्रेन का कितना हिस्सा अब भी उसके कब्जे में है और कितने हिस्से पर रूस का नियंत्रण हो गया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने संघर्ष विराम की अपील की और एक अस्पष्ट बयान में चेतावनी दी कि कई शहरों पर हमला हो रहा है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, ‘आज रात हमें मजबूती के साथ डटे रहना होगा. आज ही यूक्रेन का भविष्य निर्धारित होगा.’

जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया.

अमेरिका के खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘यहां युद्ध चल रहा है. मुझे गोला बारूद चाहिए, यात्रा नहीं.’

(पीटीआई-भाषा से इनपुट के साथ)

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe