प्रो. शांतिश्री पंडित बनी जेएनयू की नई कुलपति, रह चुकी हैं जेएनयू की छात्रा

दिल्ली में स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पिछले कई महीनों से चल रही कुलपति की तलाश आज खत्म हो गई. प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित को कुलपति नियुक्त किया गया है. इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय के द्वारा ऑर्डर जारी कर गया दिया है.

बता दें कि प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित फिलहाल महाराष्ट्र के पुणे यूनिवर्सिटी में बतौर प्रोफेसर कार्यरत हैं. शिक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से एमफिल और पीएचडी किया है. जहां पर उन्होंने एमफिल में विश्वविद्यालय में पहला स्थान हासिल किया था. वहीं प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित के कुलपति बनने को लेकर कुलपति प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने शुभकामनाएं दी हैं.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार का कार्यकाल 26 जनवरी 2021 को खत्म हो गया था. शिक्षा मंत्रालय के द्वारा उनकी नियुक्ति तक पद पर बने रहने का 23 जनवरी 2021 को एक ऑर्डर जारी किया गया था.

मालूम हो कि 27 अक्टूबर 2020 को कुलपति पद के लिए आवेदन मांगे गए थे. इसके अलावा मंत्रालय की ओर से एक साल बाद फिर से दो अक्टूबर 2021 को जेएनयू के कुलपति के लिए दोबारा आवेदन मांगे गए थे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर निर्धारित की गई थी. वहीं अब प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

मालूम हो कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में प्रोफेसर शांतिश्री पंडित को कुलपति नियुक्त करने के आदेश के बाद ही दिल्ली के दो केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब महिला कुलपति पद पर कार्यरत हैं. इससे पहले जामिया मिल्लिया इस्लामिया में प्रोफेसर नजमा अख्तर केंद्रीय विश्वविद्यालय में पहली महिला कुलपति का दर्जा हासिल कर चुकी हैं.

(इनपुट) ईटीवी भारत
spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe