लोकसभा में बोले राहुल गांधी- देश में दो हिंदुस्तान, एक गरीबों का एक अमीरों का

कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा- दो हिन्दुस्तान बन रहे हैं, एक अमीरों का हिन्दुस्तान और दूसरा गरीबों का हिन्दुस्तान, इन दो हिन्दुस्तानों के बीच में खाई बढ़ती जा रही है.

इस दौरान राहुल गांधी ने सरकार पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि 50 साल में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. उन्होंने कहा कि सरकार पांच-दस उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है. राहुल ने कहा कि 84 प्रतिशत लोगों की आमदनी घटी है.

राहुल ने कहा कि युवाओं को नहीं मिला रोजगार. कितना रोजगार मिला, कैसा रोजगार मिला- इन मुद्दों पर कोई बात नहीं. हिंदुस्तान के अनऑर्गनाइज्ड सेक्टर पर लगातार आक्रमण हो रहा है. राहुल ने भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी के बयान का जिक्र कर कहा कि लोक सभा जिस स्तर की चर्चा और बहस के लिए जाना जाता है, ऐसा यहां नहीं हो रहा है.

राहुल गांधी ने कहा कि जो रोजगार मिलना चाहिए था वो नहीं मिला. जो था वह भी चला गया. आप भी अपने भाषण में रोजगार के बारे में नहीं बोल पा रहे हैं, क्योंकि आप बोलेंगे तो लोग कहेंगे मजाक कर रहा है. लाखों, करोड़ों रुपये आपने मिडियम इंडस्ट्री से छीनकर हिंदुस्तान के अरब पतियों को दिला दिया. छोटे-छोटे उद्योगों पर एक के बाद एक आक्रमण किया. नोटबंदी-जीएसटी का फैसला गलत रहा और कोरोना के समय जो सपोर्ट देना था वो आपने नहीं दिया.

राहुल गांधी ने कहा, देश के 10 लोगों के पास 40 फीसदी धन है, यही लोग आपकी मार्केटिंग करते हैं. इससे देश का नुकसान होता है. उन्होंने सरकार से कहा, आप एमएसएमई की मदद कीजिए.

राहुल गांधी ने कहा, भारत- यूनियन ऑफ स्टेट्स है, न कि नेशन. यह कोई किंगडम नहीं है. तमिलनाडु और महाराष्ट्र से लेकर हर राज्यों के पास बराबर अधिकार है. पिछले तीन हजार सालों से नेगोशिएशन से ही शासन होता रहा है. लेकिन आप शासन करना चाहते हो. वह चाहे अशोक का काल हो या मौर्य का या गुप्त साम्राज्य का.

उन्होंने कहा हर राज्य की अपनी हिस्ट्री है. उनका अपना कल्चर है. अपना लैंगुएज है. यही हमारी ताकत है. हम उनसे हर रोज सीखते हैं. हम तो आपसे भी सीखते हैं. यह फनी नहीं है. आप सेंटर से स्टिक के जरिए शासन करना चाहते हैं.

अब दूसरा विजन सुनिए- विजन ऑफ किंग. जिसे कांग्रेस ने 1947 में हटा दिया था. अब एक बार फिर से किंग रूल आ गया है. देश के संस्थान पर एक विचार वाले कब्जा कर रहे हैं. नीट को लेकर आपने तमिलनाडु को नकार दिया. पंजाब के किसानों को आपने आवाज नहीं दी. उनकी मौत हो जाती है, लेकिन आपके किंग को कोई फर्क नहीं पड़ता.

उन्होंने संसद में चीन के विजन की तारीफ की है. राहुल गांधी ने भारत की विदेश नीति की आलोचना करते हुए कहा कि आपकी नीति ने चीन और पाकिस्तान को एकजुट करने का काम किया है और यह सबसे बड़ी चुनौती भारत के सामने है. चीन के पास एक क्लियर प्लान है और उसकी नींव डोकलम और लद्दाख में रखी है. उन्होंने कहा कि कश्मीर पर सरकार ने गलत फैसला लिया है.
इससे पहले लोक सभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव लाया गया. धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी ने की. उत्तर प्रदेश से निर्वाचित भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी ने चर्चा की शुरुआत की. सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि आज लोगों को 22-24 घंटे तक बिजली मिल रही है. उन्होंने अखिलेश यादव के जिन्ना को लेकर बयान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आज यूपी की जनता को ऐसा लगता है कि मोदी और योगी सरकार के दौर में उन्हें वैसी सुविधाएं मिल रही हैं, जो 20-25 साल पहले मिल जानी चाहिए थी.
spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe