रोहित शर्मा को भारत के तीनों फॉर्मेट की जिम्मेदारी, मिली टेस्ट टीम की भी कप्तानी, पढ़ें खबर

रोहित शर्मा, जिन्हें कुछ महीने पहले भारत का सीमित ओवर का कप्तान चुना गया था वो अब टेस्ट प्रारूप में भी पूर्णकालिक कप्तान के रूप में नामित किए गए हैं.

34 वर्षीय रोहित की नियुक्ति विराट कोहली के जनवरी में दक्षिण अफ्रीका से भारत की टेस्ट सीरीज हारने के बाद पद से हटने के फैसले के बाद हुई है. जीत के साथ सीरीज शुरू करने के बावजूद, भारत प्रोटियाज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से हार गया.

श्रीलंका के खिलाफ 1 मार्च से शुरू होने वाली दो मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज को पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित का पहला असाइनमेंट माना जा रहा है. वो पिछले कुछ वर्षों से टेस्ट टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए हैं और शीर्ष क्रम में भी मुख्य आधार बन गए हैं.

भले ही भारत के पास केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे अन्य युवा विकल्प टेस्ट कप्तानी के लिए विचार करने के लिए थे लेकिन चयनकर्ताओं ने स्टॉप-गैप विकल्प के रूप में रोहित के अनुभव के साथ जाने का फैसला किया है.

रोहित ने अब तक 43 टेस्ट मैचों में 46.87 की औसत से 3047 रन बनाए हैं. इनमें से लगभग 50 प्रतिशत रन तब से आए हैं जब उन्होंने पारी की शुरुआत की थी, वो भी 58.48 के बेहतर औसत से. टेस्ट में उनके नाम पहले से ही आठ शतक और 14 अर्द्धशतक हैं, और आने वाले समय में ये संख्या और बढ़ने की उम्मीद है.

बता दें कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने विराट कोहली और ऋषभ पंत को 10 दिन का ब्रेक दिया है जिसके बाद ये दोनों कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच से पहले टीम इंडिया के जैविक रूप से सुरक्षित माहौल को छोड़कर अपने घरों के लिए रवाना हो गए.

कोहली और पंत दोनों ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में आकर्षक अर्धशतक जड़े जिससे भारत ने आठ रन की जीत के साथ तीन मैच की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली.

कोहली और पंत भी श्रीलंका के खिलाफ 24 फरवरी से लखनऊ में शुरू हो रही तीन टी20 मैच की श्रृंखला नहीं खेलेंगे. इस श्रृंखला के दो अन्य मैच 26 और 27 फरवरी को धर्मशाला में होंगे.

कोहली और पंत दोनों श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम में वापसी करेंगे. श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मोहाली (चार से आठ मार्च) और बेंगलुरू (12 से 16 मार्च) में खेले जाएंगे.

मोहाली में होने वाला मुकाबला कोहली का 100वां टेस्ट होगा और बीसीसीआई चाहता है कि वह इस यादगार पल के लिए फिट और तरोताजा रहें.

कप्तान रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान डेढ़ महीने का ब्रेक मिला था.

भारतीय खिलाड़ियों को हालांकि 16 मार्च के बाद एक जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से दूसरे में स्थानांतरण से छूट मिल सकती है क्योंकि श्रीलंका श्रृंखला के खत्म होने और इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत में 11 दिन का अंतर है.

संभावना है कि सभी भारतीय खिलाड़ियों को कम से कम पांच दिन का ब्रेक मिलेगा जिसके बाद वे अपनी आईपीएल टीम के जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से जुड़ेंगे जो लगभग आठ हफ्तों तक काम करेगा.

(भाषा और ईटीवी भारत से इनपुट के साथ)
spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe