रूस ने किया यूक्रेन पर हमला, पुतिन ने कहा- ‘यूक्रेन हथियार डाल दे’

रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर हमला कर दिया है. हमले का आदेश रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया है. क्रीमिया (Crimea) के रास्ते यूक्रेन में रूसी सेना (Russian Army) घुस रही है. रूस ने यूक्रेन सेना को ‘हथियार डालने को कहा’ है. हालांकि, पुतिन ने कहा है कि उनका कब्जे का इरादा नहीं है. वहीं संयुक्त राष्ट्र ने रूस से हमला रोकने की अपील की है. पुतिन ने आज टीवी पर एक बयान मे कहा कि मैंने मिलिट्री ऑपरेशन का निर्णय लिया है.

रूस के हमले के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि ‘पुतिन ने अभी यूक्रेन पर एक बड़ी चढ़ाई शुरू कर दी है. यूक्रेन के शांतिपूर्ण शहर हमलों का सामना कर रहे हैं. यूक्रेन खुद की रक्षा करेगा और जीतेगा भी. दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे रोकना चाहिए. एक्शन लेने का यही वक्त है.’

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की (Volodymyr Zelensky) ने गुरुवार को कहा था कि रूस आने वाले दिनों में ‘यूरोप में एक बड़ा युद्ध’ (War in Europe) शुरू कर सकता है. वहीं युद्ध की आंशकाओं के बीच हाल ही में अमेरिका (US) के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने अपने रूसी समकक्ष के साथ होने वाली बैठक रद्द कर दिया था. साथ ही ब्लिंकन ने कहा था कि दुनिया को, रूस (Russia) को उन अपराधों के लिए दंडित करने के लिए अपनी पूरी आर्थिक शक्ति (Economic Power) के साथ जवाब देना चाहिए, जो उसने पहले ही किए हैं या जिन्हें करने की वह योजना बना रहा है.

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस (Russia) के कदम को देखते हुए नए प्रतिबंधों (New Sanctions) की घोषणा की है. जो बाइडेन ने कहा, ‘हम रूस के दो बड़े वित्तीय संस्थानों पर पूर्ण प्रतिबंध की घोषणा करते हैं. रूस अब पश्चिम से पैसा नहीं जुटा सकेगा और ना ही नए कर्ज लेकर हमारे बाजार या यूरोपीय बाजार में व्यापार कर सकेगा.’

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों दोनेत्सक और लुहांस्क को स्वतंत्र देशों का दर्जा दे दिया था और रूसी सेना को वहां जाने का आदेश दिया था. वहीं बाइडेन ने पुतिन के इस कदम की आलोचना की थी.

वहीं संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि हम तत्काल डी-एस्केलेशन का आह्वान करते हैं, स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील होने के कगार पर है. अगर इसे सावधानी से नहीं संभाला जाता तो यह सुरक्षा को कमजोर कर सकता है. सभी पक्षों की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाना चाहिए. यूक्रेन की ताजा स्थिति के बीच यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूआईए) की एक स्पेशल फ्लाइट छात्रों सहित 182 भारतीय नागरिकों के साथ आज सुबह 7:45 बजे कीव से दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंड हुई है.

(एनडीटीवी से इनपुट के साथ)

spot_img
1,711FansLike
253FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe