Russia Ukraine War: रूस के हमले में 137 नागरिकों की मौत, 316 लोग घायल

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) के अनुसार, रूस के हमले के पहले दिन 137 लोगों की जान चली गई है. उन्होंने कहा कि आज हमने अपने 137 हीरो, अपने नागरिकों को खो दिया है. जबकि 316 लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा उन्होंने इस युद्ध में किसी का साथ न मिलने की बात भी कही. राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उनके देश को रूस से लड़ने के लिए छोड़ दिया गया. उन्होंने कहा, ‘हमारे साथ लड़ने के लिए कौन खड़ा है? मुझे कोई नहीं दिख रहा है. यूक्रेन को नाटो सदस्यता की गारंटी देने के लिए कौन तैयार है? हर कोई डरता है.

यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से बात की. इस दौरान यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम और इसके प्रभावों पर चर्चा हुई. इससे पहले एस जयशंकर ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई लावरोव से भी बात की. इस दौरान एस जयशंकर ने बातचीत और कूटनीति से विवाद को सुलझाने पर जोर दिया.

1 लाख यूक्रेन के लोग हुए विस्थापित
शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (UNHCR) के अनुमान के अनुसार, यूक्रेन में लगातार बन रहे और रूसी बलों द्वारा दागे जा रहे मिसाइलों की वजह से करीब 100,000 यूक्रेनियन विस्थापित हुए हैं.

रूस का चेरनोबिल पावर प्लांट पर कब्जा
यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार माइखैलो पोडोलैक ( Mykhailo Podolyak) ने कहा कि रूसी बलों ने चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने कहा कि ये कहना मुश्किल है कि पावर प्लांट रूसियों के हमले के बाद सुरक्षित बना होगा.

9 मंजिला इमारत में आग लगी
यूक्रेन की राजधानी कीव में 7a Koshytsa Street पर एक 9-मंजिला आवासीय बिल्डिंग में 4 से 9 मंजिलों तक भयानक आग लग गई. फिलहाल आग पर काबू पाने के लिए घटनास्थल पर बचाव दल पहुंचा. इमारत में कई लोग फंसे हो सकते हैं.

फोटो : ट्विटर

यूक्रेन ने रूस के 800 से ज्यादा सैनिक मार गिराने का किया दावा
रूसी और यूक्रेन की सेना के बीच जंग जारी है. इस बीच यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उन्होंने युद्ध के दौरान रूस के 800 से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया है. इसके अलावा उन्होंने रूस के 7 विमान और 6 हेलीकॉप्टर को भी शॉट डाउन किया.

फोटो : ट्विटर

दोपहर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में युक्रेन पर अमेरिकी प्रस्ताव पर चर्चा भारतीय समयानुसार आज दोपहर 1:30 बजे होगी. यूक्रेन में हर बीतते मिनट के साथ हमले और ज्यादा तेज होते जा रहे हैं. यूक्रेन की तरफ से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है, लेकिन बड़ी रूसी सेना के सामने ये नाकाफी है. अब सबकी नजरें इस बात पर लगी हैं कि ये जंग कितनी देर तक चलेगी, क्योंकि रूसी सेनाओं ने महीनों की प्लानिंग के बाद यूक्रेन पर अटैक किया है.

राजधानी कीव में दो बड़े धमाके हुए
यूक्रेन में रूसी सेना के हमले और तेज हो गए हैं. आज सुबह यूक्रेन के समय के मुताबिक सुबह करीब 4.30 बजे राजधानी कीव में दो बड़े धमाके हुए हैं. हालांकि इन धमाकों में अभी किसी जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है.

रूस में 1700 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार
यूक्रेन पर हमले के खिलाफ रूस के विभिन्न शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं. रूसी पुलिस ने यूक्रेन के खिलाफ हमले का विरोध कर रहे 1700 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.

बाइडेन ने कहा- यूक्रेन में नहीं भेजेंगे सेना
वहीं, यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने का एलान किया है. बाइडेन ने कहा, पुतिन हमलावर हैं, उन्होंने युद्ध को चुना. अब वे और उनका देश हमले के नतीजे भुगतेगा. बाइडेन ने कहा, दुनिया के ज्यादातर देश रूस के खिलाफ हैं. हालांकि, बाइडेन ने साफ कर दिया कि वे यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजेंगे. बाइडेन ने कहा कि वे नाटो देशों की इंचभर भी जमीन की रक्षा करेंगे. हम G-7 देश मिलकर रूस को जवाब देंगे. VTB समेत रूस के 4 और बैंकों पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे. बाइडेन ने कहा, रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की मेरी कोई योजना नहीं है. वह पूर्व सोवियत संघ को फिर से स्थापित करना चाहते हैं. मुझे लगता है कि उनकी महत्वाकांक्षा उस जगह के बिल्कुल विपरीत हैं, जहां इस समय हम हैं.

(ईटीवी भारत से इनपुट के साथ)

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe