इस साल गर्मी तोड़ रही है पुराने रिकॉर्ड, दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवाएं शुरू

नई दिल्ली: इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में आज सुबह 8:30 बजे राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान सफदरजंग के क्षेत्र में 21.4, पालम 22.2, लोधी रोड 19.5 ओर रिज का तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जोकि सामान्य से लगभग 2 से 3 डिग्री तक अधिक है.

वहीं, आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली में अभी गर्मी और बढ़ेगी और अगले हफ्ते में दिल्ली का पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस साल जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. जिसके चलते राजधानी दिल्ली में गर्मी पुराने सभी रिकॉर्ड टूटते हुए नजर आ रहे हैं. जहां मार्च के महीने में राजधानी दिल्ली का पारा 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है.

ईटीवी भारत खबर के अनुसार, मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार फिलहाल अभी अगले कुछ दिन दिल्ली समेत उत्तर भारत में लोगों को इस बार जबरदस्त तरीके से पड़ रही गर्मी से जल्द राहत मिलती नजर नहीं आ रही है.

वहीं, इस साल हीट वेव का असर भी दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, हरियाणा, पंजाब में देख जाना अभी से शुरू हो गया है.

मौसम विभाग का कहना है कि अगर गर्मी का यही हाल रहा तो दिल्ली में गर्मी का मार्च अप्रेल महीने में 77 साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार, 31 मार्च 1945 में दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, जो सबसे गर्म दिन था.

दिल्ली में आने वाली गर्म हवाएं राजस्थान के थार की तरफ से आएंगी और एक हफ्ते तक नमी में कमी रहेगी. मार्च में पड़ने वाली गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है, मार्च में पिछले 15 दिनों से तापमान 35 डिग्री से अधिक ही बना हुआ है.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe