टीकाकरण के बाद बिगड़ी छात्र की तबीयत, रेफर के बाद रास्ते में मौत

छत्तीसगढ़ के जनपद खैरागढ़ में कोवैक्सीन का टीका लगने के चंद घंटे बाद बेंद्रीडीह निवासी 17 वर्षीय छात्र लव कुमार पिता तोरण दास साहू की तबीयत बिगड़ गई। खाना खाने के बाद बालक को उल्टी शुरू हो गई। परिजनों ने आनन-फानन में उपचार के लिए पांडादाह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया। जहां गंभीर हालत को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने जनपद खैरागढ़ सिविल अस्पताल रेफर कर दिया। लेकिन यहां भी बच्चे की स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ तो डॉक्टरों ने राजनांदगांव रेफर कर दिया। खैरागढ़ का बॉर्डर पार करने से पहले बालक ने दम तोड़ दिया।

टीका लगने के बाद छात्र को चक्कर आने लगा

इधर परिजनों ने कोरोना का टीका लगने के बाद बच्चे की मौत होने का आरोप लगा रहे हैं। छात्र के पिता तोरण दास साहू के अनुसार, 3 जनवरी को टीका लगने के बाद से लव कुमार को चक्कर आने लगा। स्कूल पहुंचकर ओआरएस घोल और दवाई दी गयी थी। लेकिन स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ। 4 जनवरी को दिनभर तबीयत बिगड़ी रही और रात 11 बजे छात्र को लेकर पांडादाह स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। लेकिन डॉक्टरों ने यहां भी रेफर कर दिया।

नाजुक हालत को देखकर रेफर किया- बीएमओ

खैरागढ़ सिविल अस्पताल के बीएमओ डॉ विवेक बिसेन का कहना है कि 3 जनवरी को टीका लगा था। उसके बाद से बच्चे को चक्कर की शिकायतें आ रही थीं। वहीं, रात में खाना खाने के बाद उल्टी भी हुयी थी। 4 जनवरी को भी बिगड़ी तबीयत में दिनभर घर पर रहा। 4 जनवरी की रात तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद पांडादाह लेकर पहुंचे। जहां से जनपद खैरागढ़ लाया गया। लेकिन बच्चे की नाजुक हालत को ध्यान में रखते हुए उसी वाहन में राजनांदगांव रेफर कर दिया गया था। अस्पताल जाते हुए इतवारी के पास रस्ते में ही बच्चे की मौत हो गई।

सीजी क्रांति खबर के अनुसार, वहीं दूसरी तरफ, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीएल तुलावी की मौजूदगी मे बीएमओ विवेक बिसेन, पीएस परिहार और पंकज वैष्णव की संयुक्त टीम ने प्रेस मीटिंग की और बताया कि बच्चे को बेहोशी की हालत मे पानी पिलाने के प्रयास मे पानी फेफड़ो मे चला गया. वही, उल्टी के दौरान भोजन का कण भी वहा पहुॅच गया, जिसके कारण शरीर के अंदरूनी हिस्सो मे झाग बन गया था जो बच्चे की मौत का कारण बना. परिजनो के वैक्सीनेशन के बाद मौत के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए अन्य वजह से मृत्यु बताया।

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe