Republic Day 2022: देश मना रहा है 73वां गणतंत्र दिवस, राष्ट्रपति कोविंद ने 21 तोपों की सलामी ली

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस ((73rd Republic Day)) मना रहा है. 26 जनवरी को भारत हर साल अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाता है. 1950 में इस दिन देश का संविधान लागू किया गया था. इस बार गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2022) की परेड में 16 सैन्य दलों, 17 मिलिट्री बैंड, विभिन्न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियों को शामिल किया गया है. वहीं, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया.

राजपथ पर ‘नारी शक्ति’ की दिखी झलक

राफेल की एकमात्र महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी.

राजपथ पर भारतीय नौसेना की झांकी

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर भारतीय नौसेना की झांकी ने भाग लिया. इसे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के उद्देश्य को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया. इतना ही नहीं ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का भी इसमें जिक्र रहा.

राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे राजपथ, पीएम ने किया स्वागत

राजपथ पर पीएम मोदी ने किया राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत, राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी के साथ परेड शुरू.

पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल में शहीदों को किया नमन

गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल में देश के लिए अलग अलग युद्धों और ऑपरेशन्य में जान गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम मोदी ने विजिटर बुक में साइन किया.

पीएम मोदी ने उत्तराखंड की टोपी पहनी

गणतंत्र दिवस 2022 के मौके पर पीएम मोदी ने आज उत्तराखंड की टोपी पहन रखी है. इस पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है. यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है.

जम्मू से तमिलनाडु तक लहराया तिरंगा

गणतंत्र दिवस 2022 पर राज्यों में राज्यपालों और केंद्रशासित प्रदेशों में उप राज्यपालों ने तिरंगा लहराया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय में तिरंगा फहराया.

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) के मौके पर हर साल दिल्ली में राजपथ पर परेड (Parade) के भव्य समारोह का आयोजन होता है. जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं. इस मौके पर राजपथ पर निकलने वाली परेड (Republic Day Parade) में विभिन्न राज्यों की झांकियां निकलती हैं. परेड का शानदार नजारा आकर्षक होता है.

हालांकि, कोरोना महामारी के कारण परेड देखने के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं. गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) परेड को लेकर दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है. दिल्ली पुलिस ने परेड देखने जाने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं. परेड देखने आने वाले लोगों के कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगा होना अनिवार्य है. परेड देखने आने वाले लोगों को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ लाना होगा. गणतंत्र दिवस समारोह में 15 साल से कम उम्र के बच्चों की एंट्री नहीं होगी.

देशभर में मनाया जा रहा अमृत महोत्सव

इस साल गणतंत्र दिवस 2022 कुछ खास है. दरअसल, देश आजादी का 75वां साल मना रहा है. इसके तहत देशभर में आजादी का महोत्सव मनाया जा रहा है. इस मौके पर रक्षा मंत्रालय की ओर से परेड में कुछ नई झांकियों को शामिल किया गया है.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe