उन्नाव: 2 माह बाद मिला लापता लड़की का शव, लापरवाही के आरोप में इंस्पेक्टर सस्पेंड

उत्तर प्रदेश के जिला उन्नाव के सदर कोतवाली क्षेत्र में स्थित विकास नगर में बीते 2 माह से लापता दलित लड़की का शव मिलने से सनसनी फैल गई. इस मामले में उन्नाव पुलिस अधीक्षक ने सदर कोतवाली इंस्पेक्टर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. इसके बाद चार्ज एसएसआई को सौंप दिया गया है. वहीं पुलिस अधीक्षक ने चुनाव आयोग को कोतवाली में तैनाती हेतु इंस्पेक्टरों के नाम भेज दिए हैं. मृतक युवती की मां ने पुलिस पर सपा सरकार में मंत्री रहे स्व. फतेहबहादुर सिंह के बेटे रजोल सिंह से मिली भगत और लापरवाही का आरोप लगाया है.

ईटीवी भारत की खबर के अनुसार, अपर पुलिस अधीक्षक ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि कल 2 माह से लापता लड़की का शव आरोपी के घर के पीछे मिला था. जिस पर उन्नाव पुलिस अधीक्षक ने कार्रवाई करते हुए मौजूदा इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया है. साथ ही चार्ज एसएसआई को सौंप दिया है.

अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. वहीं सूरज नाम के एक युवक को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है.

ईटीवी भारत की खबर के अनुसार, मामला सदर कोतवाली काशीराम कॉलोनी का है. यहां रहने वाली दलित महिला रीता की बेटी पूजा पिछले दिसंबर माह की 8 तारीख से गायब थी. पीड़ित मां ने 9 दिसंबर को ही पूर्व मंत्री के बेटे रजोल सिंह के खिलाफ तहरीर देते हुए बेटी के अपहरण का मुकदमा दर्ज करवाया था. सपा के पूर्व राज्यमंत्री और कद्दावर नेता रहे फतेह बहादुर के बेटे से जुड़ा होने के चलते पुलिस लगातार मामले में टालमटोल करती दिखी. लापता बेटी के लिए कोई ठोस कदम न उठाए जाने और आरोपी राजोल सिंह के खुलेआम घूमने को लेकर पीड़ित मां कई बार आला अधिकारियों से मिली, लेकिन कार्रवाई के नाम पर सब कुछ शून्य रहा.

कुम्भकर्णीय नींद में सो रहे जिम्मेदारों से परेशान मां ने तंग आकर अंत में 24 जनवरी को लखनऊ में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के गाड़ी के आगे कूद कर आत्मदाह की कोशिश की थी. मामला लखनऊ पहुंचने पर उन्नाव पुलिस के हाथ-पैर फूल गए. जिसके बाद उन्नाव कोतवाली पुलिस ने आनन-फानन 25 जनवरी को आरोपी राजोल सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

युवती का पता नहीं चलने से बीते 4 फरवरी को पुलिस ने आरोपी राजोल सिंह को पीसीआर रिमांड पर लेकर पूछताछ की, लेकिन सफलता नहीं मिला. इसके बाद एसओजी टीम ने इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की मदद से मिले इनपुट के आधार आरोपी के साथी सूरज सिंह को उठा कर कड़ाई से पूछताछ की तो उसने रजोल के साथ मिलकर युवती की हत्या के उसे दफनाने की बात कबूल कर ली.

इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर निर्धारित स्थान पर खुदाई करवाई और जमीन से 7 फिट नीचे युवती का शव पुलिस ने बरामद कर लिया. आरोपी राजोल सिंह के पिता द्वारा बनवाये गए दिव्यानंद आश्रम के बगल में खाली पड़ी जमीन से शव बरामद किया गया. पुलिस ने शव को मजिस्ट्रेट और परिजनों की मौजूदगी में निकलवा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. उधर युवती की मां ने सदर कोतवाली पुलिस पर आरोपी रजोल सिंह के साथ मिली भगत होने का आरोप लगाया है.

मृतका की मां का कहना है कि वह लगातार पुलिस से अपनी बेटी को ढूंढने की गुहार लगा रही थी, लेकिन पुलिस की आरोपी रजोल सिंह से मिलीभगत थी. पीड़ित मां ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि कोतवाल अखिलेश पाण्डेय और चौकी इंचार्ज प्रेम प्रकाश दीक्षित लगातार उसे लगातार अपशब्द कहते थे और बेटी को सामने लाकर 4 लाख रुपये वसूली करने का आरोप लगाया था. युवती की लाश मिलने के बाद उन्नाव पुलिस अब सवालों के घेरे में हैं.

वहीं यह मामला सामने आने के बाद बीजेपी ने अखिलेश यादव पर हमला बोल दिया है. आज तक की खबर के अनुसार, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘अखिलेश यादव जी सपा नेता के खेत में दलित बेटी का शव बरामद, जब बेटी की मां आपकी गाड़ी के सामने गिड़गिड़ा रही थी तो उनकी बात नहीं सुनना और सपा नेता का संरक्षण करोगे, नई सपा में सपाइयों का हर घिनौना अपराध माफ करोगे, जांचकर दोषी को दंड पीड़ित को न्याय दिलाने कसर नहीं छोड़ेंगे.’

वहीं बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने कहा, ‘उन्नाव जिले में सपा नेता के खेत में दलित युवती का दफनाया हुआ शव बरामद होना अति-दुःखद व गंभीर मामला, परिवार वाले पहले से ही उसके अपहरण व हत्या को लेकर सपा नेता पर शक कर रहे थे, राज्य सरकार पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए दोषियों के खिलाफ तुरन्त सख्त कानूनी कार्रवाई करे.’

उन्नाव मर्डर केस मामले पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि जिनके बारे में कहा जा रहा है कि वे सपा में है. उनका देहांत 4 साल पहले हो गया. आखिर पुलिस को इतने दिन क्यों लग गए ढूंढने में. पुलिस सख़्त से सख़्त कार्रवाई पहले भी कर सकती थी. मृत युवती की माँ जो भी मांग कर रही हैं वह पूरी की जाए.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe