यूपी: अस्पतालों में उर्दू में साइनबोर्ड लिखने का आदेश देने वाली अधिकारी तबस्सुम खान निलंबित

लखनऊ: हाल ही में उत्तर प्रदेश में यह आदेश दिया गया था कि सभी अस्पतालों में उनके नाम के बोर्ड उर्दू में भी लगाए जाएं. अब खबर आ रही है कि जिस महिला अधिकारी ने यह आदेश दिया था उसे निलंबित कर दिया गाय है.

ज़ी सलाम की खबर के अनुसार, अधिकारी ने एक आदेश जारी कर सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (CMO) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि राज्य में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर साइनबोर्ड/नेमप्लेट उर्दू में भी लिखे जाएं. अब उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त निदेशक (स्वास्थ्य) को निलंबित कर दिया है.

अधिकारी पर लगा लापरवाही का आरोप

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक “संयुक्त निदेशक (स्वास्थ्य) तबस्सुम खान को ‘ड्यूटी में लापरवाही’ के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने कहा, “सरकारी आदेश जारी करने की प्रक्रिया का उन्होंने पालन नहीं किया. सरकारी अस्पतालों में साइनबोर्ड और नेमप्लेट उर्दू में लिखे जाने को सुनिश्चित करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (CMO) को निर्देश देने का आदेश भी उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किए बिना जारी किया गया था.”

एक व्यक्ति ने की थी शिकायत

1 सितंबर को जारी आदेश में खान ने कहा कि उन्नाव के मोहम्मद हारून ने शिकायत की थी कि कई सरकारी विभाग राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा होने के बावजूद साइनबोर्ड पर उर्दू को छोड़ रहे हैं. उन्होंने कहा, “सभी CMO को सलाह दी गई है कि वे सभी अस्पतालों, प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को उर्दू में भी साइनबोर्ड पर जानकारी दिए जाने के लिए जारी आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें.”

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe