UPSC Civil Services Exams: परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज

दिल्ली हाई कोर्ट ने UPSC मेंस परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है. ईटीवी भारत की खबर के अनुसार, याचिका सिविल सर्विसेज की प्रीलिम्स पास करने वाले 19 उम्मीदवारों ने दायर की थी. इन्होंने कोरोना के बढ़ते केस के मद्देनजर परीक्षा स्थगित करने की अपील की थी.

दरअसल इन उम्मीदवारों को सिविल सर्विसेज की 7 से 16 जनवरी तक चलने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल होना है. याचिका में कहा गया था कि कोरोना के ओमीक्राेन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ये संक्रमण दूसरी लहर से भी ज्यादा तेज गति से बढ़ रहा है. ऐसे में सिविल सर्विसेज की मुख्य परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की जान को खतरा पैदा हो सकता है.

याचिका में कहा गया था कि मुख्य परीक्षा में बैठने वाले कई उम्मीवारों के लिए ये अंतिम अवसर होगा. देश के कई राज्यों और शहरों में कोरोना का संक्रमण हो चुका है. इसकी चपेट में कई शिक्षा केंद्र भी आ चुके हैं.

इससे बचाव के लिए सरकारें भी दिशा-निर्देश जारी कर रही हैं, जिससे तीसरी लहर की गंभीरता का पता चलता है. याचिका में कहा गया था कि सिविल सर्विसेज की मुख्य परीक्षा 7 से 16 जनवरी तक चलने वाली है. मुख्य परीक्षा में कुल नौ पेपर होंगे. इस दौरान बड़ी संख्या में उम्मीदवार संक्रमित हो सकते हैं.

UPSC यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा (मुख्य) की परीक्षा, 2021 पहले से निर्धारित 7, 8, 9, 15 और 16 जनवरी 2022 को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी.

इसके साथ ही यूपीएससी ने राज्य सरकारों से उम्मीदवारों/परीक्षा पदाधिकारियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe