यूपी विधानसभा चुनाव: पहले चरण की 58 सीटों पर मतदान जारी, अब तक 7.9 फीसद वोटिंग

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी हैं और अब तक 7.9 फीसद वोटिंग हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी. डी. राम तिवारी ने मीडिया को बताया कि प्रथम 2 घंटों में मतदान 7.93% हुआ है. सभी जगहों पर मतदान प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही है. कुछ जगहों पर EVM की खराब होने की खबर मिली थी लेकिन उनको बदलकर मतदान प्रक्रिया को शुरू किया गया है.

हापुड़ के ज़िलाधिकारी अनुज सिंह ने बताया कि जो भी लोग मतदान केंद्रों पर अपने पहचान पत्र के अलावा दूसरी चीज़ें लाते हैं उसको हम जब्त करते हैं. जनपद में हर जगह मतदान शुरू हो चुका है. लोग भी बढ़चढ़कर मतदान में हिस्सा ले रहे हैं और काफी जगह लोगों की कतार लगी है.

उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण के लिए 58 सीटों पर हो रहे मतदान को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से घर से बाहर आकर मतदान करने की अपील की है. वहीं दूसरी तरफ बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा है कि आज प्रथम चरण के मतदान में आप सभी का हार्दिक स्वागत. यह फैसले की घड़ी है कि यूपी में आने वाले पाँच वर्ष आपके लिए पहले की तरह ही दुख व लाचारी भरे होंगे या आप अपना उद्धार स्वयं करने योग्य बनेंगे.

वहीं, निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कार्य कोविड प्रोटोकॉल के तहत सुबह सात बजे शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा. मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

इस चरण में शामली, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जिलों में मतदान हो रहा है.

पहले चरण के चुनाव में कुल 623 उम्मीदवारों के सियासी भाग्य का फैसला होगा. इनमें 73 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं.

ईटीवी भारत की खबर के अनुसार, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिये व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की है. कोविड-19 के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनर, सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है.

उन्होंने बताया कि पहले चरण में होने वाले मतदान में 2.28 करोड़ योग्य मतदाता हैं. इनमें 1.24 करोड़ पुरूष, 1.04 करोड़ महिला तथा 1448 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए 48 सामान्य प्रेक्षक, आठ पुलिस प्रेक्षक तथा 19 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं. इसके अतिरिक्त 2175 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 284 जोनल मजिस्ट्रेट, 368 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2718 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं.

उन्होंने बताया कि मतदाता पहचान पत्र नहीं होने पर आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस समेत 12 विकल्पों का इस्तेमाल कर वोट डाला जा सकेगा.

वर्ष 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पहले चरण की 58 में से 53 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को दो-दो सीटें मिली थी. इसके अलावा राष्ट्रीय लोकदल का भी एक प्रत्याशी जीता था.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe