UP Assembly election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान कल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत नौ जिलों की 59 सीटों पर बुधवार को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में अवध क्षेत्र के 2.13 करोड़ मतदाता 624 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें 1.14 करोड़ पुरुष मतदाता हैं, जबकि महिला वोटरों की संख्या करीब 98 लाख 86 हजार है. इनमें 972 थर्ड जेंडर वोटर हैं. निर्वाचन आयोग के अनुसार, चौथे चरण के चुनाव के लिए 13 813 पोलिंग सेंटर और 24581 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. मंगलवार शाम तक पोलिंग टीम मतदान केन्द्रों पर पहुंच गई.

चौथे चरण के लिए चुनाव प्रचार का दौर सोमवार की शाम समाप्त हो गया था. 23 फरवरी यानी बुधवार को पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर जिलों की कुल 59 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में कुल 624 उम्मीदवार मैदान में हैं.

चौथे चरण में राजधानी लखनऊ के अलावा लखीमपुर खीरी में भी वोटिंग होगी. लखीमपुर खीरी वही इलाका है, जहां के तिकोनिया गांव में पिछले साल तीन अक्टूबर को हुई हिंसा हुई थी और चार किसान समेत आठ लोग मारे गए थे. इसके बाद लखीमपुर खीरी में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने हल्ला बोला था. चौथे चरण में पीलीभीत जिला ऐसा हैं, जहां के बीजेपी सांसद वरुण गांधी चुनाव प्रचार से दूर ही रहे. उन्होंने भी लखीमपुर की घटना के बाद अपनी ही सरकार पर हमला बोला था. 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 59 में से 51 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी. इसके अलावा सपा को चार, बसपा को तीन और भाजपा के सहयोगी अपना दल-सोनेलाल को एक सीट मिली थी.

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

चौथे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है, उनमें प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक (लखनऊ कैंट), मंत्री आशुतोष टंडन (लखनऊ पूर्वी) पूर्व मंत्री सपा प्रत्याशी अभिषेक मिश्रा (सरोजिनी नगर), उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल (हरदोई) शामिल हैं. इसके अलावा नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ माने जाने वाले रायबरेली में भी वोट डाले जाएंगे. यहां कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई आदिती सिंह एक बार फिर मैदान में हैं. फतेहपुर की बिंदकी विधानसभा सीट पर अपना दल (एस) के प्रत्याशी और कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी की किस्मत दांव पर लगी है. फतेहपुर जिले में हुसैनगंज सीट पर से योगी सरकार के राज्य मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह मैदान में हैं.

अब तक 172 सीटों के लिए हो चुकी है वोटिंग

बता दें कि अभी तक यूपी विधानसभा की 403 सीटों में से 172 सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. पहले चरण में पश्चिमी यूपी में वोटिंग हुई थी. फर्स्ट फेज के मतदान के दौरान 62.08 फीसदी वोटरों ने वोट डाले थे. दूसरे चरण में 64.42 पर्सेंट वोटरों ने मतदान किया था. उत्तरप्रदेश में तीसरे चरण के तहत रूहेलखंड और बुंदेलखंड के 6 जिलों की 59 सीटों के लिए 20 फरवरी को वोट डाले गए थे. तीसरे फेज में 61.02 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

(इनपुट) ईटीवी भारत
spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe