कोविड वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल अगले साल समाप्त होने की उम्मीद: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अगले साल कोविड-19 वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं रहेगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार जिनेवा में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ कोविड-19 आपातकालीन समिति अगले महीने कोविड-19 आपातकाल की समाप्ति की घोषणा के मानदंडों पर चर्चा करेगी।

उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि अगले साल किसी बिंदु पर हम यह कहने में सक्षम होंगे कि कोविड -19 अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस खत्म नहीं होगा।

उन्होंने कहा, सभी देशों को इन्फ्लूएंजा और आरएसवी (रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस) सहित अन्य श्वसन बीमारियों के साथ-साथ इसे प्रबंधित करना सीखना होगा।

रॉयल बुलेटिन की खबर के अनुसार, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि महामारी का सबसे महत्वपूर्ण सबक यह है कि सभी देशों को महामारी के लिए तैयार करने, रोकने, पता लगाने और तेजी से प्रतिक्रिया करने के लिए अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता है।

एक और महत्वपूर्ण सबक प्रतिस्पर्धा के बजाय सहयोग की अधिक आवश्यकता है, जिसने कोविड -19 को वैश्विक प्रतिक्रिया के रूप में चिह्न्ति किया।

इस बीच डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने दुनिया भर में संक्रमण और पुन: संक्रमण की चेतावनी दी।

डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने चेतावनी दी कि दुनिया अभी भी नहीं जानती है कि भविष्य में सार्स-कोव-2 वायरस कैसे विकसित होगा और इस तरह की अनिश्चितता जोखिम को बढ़ाती है।

spot_img
1,711FansLike
253FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe