कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 20 जनवरी तक दिल्ली के 170 ऐतिहासिक स्मारक बंद

दिल्ली समेत पूरे देश में कोविड-19 के मामले लगातार तेज़ी से बढ़ रहे हैं. ईटीवी भारत के खबर के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) ने दिल्ली सर्किल में आने वाले 173 ऐतिहासिक स्मारकों को बंद करने का आदेश दिया है. एएसआई के डायरेक्टर एन.के. पाठक ने बताया कि दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) के जारी किए गए ऑर्डर के मुताबिक, प्रदेश में सामाजिक, रिचुअल, अकादमिक, मनोरंजन, धार्मिक और पॉलिटिकल आदि कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है, जिसके बाद दिल्ली सर्कल में आने वाले सभी संरक्षित इमारतों को 20 जनवरी तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. फिलहाल दिल्ली के केंद्रीय संरक्षित स्मारकों में 6 जनवरी से 20 दिसंबर एंट्री नहीं होगी. अगर कोरोना के हालात में सुधार नहीं हुआ तो बंद की अवधि बढ़ाई जा सकती है.

एएसआई के आदेश के बाद दिल्ली के हुमायूं का मकबरा, जंतर मंतर, सफदरजंग मकबरा, लाल किला और कुतुब मीनार सहित 173 ऐतिहासिक स्मारकों को बंद कर दिया गया है. एएसआई के डायरेक्टर एन.के. पाठक ने बताया कि दिल्ली के अलावा उन राज्यों में स्थित स्मारकों को बंद किया गया है, जहां कोविड के मामले बढ़े हैं. बिहार के पटना सर्किल और पश्चिम बंगाल के राजगंज और कोलकाता सर्किल के स्मारकों में भी पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई है.

बता दें कि पिछले साल अप्रैल में भी कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ताजमहल सहित देशभर के 3693 स्मारक और 50 म्यूजियम को बंद किया गया था. तब देश के सभी स्मारक 61 दिनों तक बंद रहे थे.

 

 

spot_img
1,711FansLike
253FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe