सीडीओ ने ग्राम पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों का किया निरीक्षण

अमेठी: आज दिनांक 24 सितंबर 2022 को सुश्री सान्या छाबड़ा, मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा विकासखंड अमेठी की ग्राम पंचायत रायपुर फुलवारी में निर्माणाधीन अमृत सरोवर का निरीक्षण किया गया जो 12.87 लाख की लागत से निर्माण हो रहा है, जिसकी लंबाई 66 मीटर एवं चौड़ाई 40 मीटर है, जिस पर आज दिनांक 24 सितंबर 2022 को 52 श्रमिक मौके पर कार्यरत पाए गए, जिसमें से 20 पुरुष एवं 32 महिला श्रमिक थीं.

मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा मौके पर उपस्थित श्रमिकों से उन्हें प्राप्त हो रही मजदूरी के बारे में जायजा लिया गया जिस पर श्रमिकों द्वारा अवगत कराया गया कि उन्हें मजदूरी उनके खाते में प्राप्त हो रही है.

मौके पर महिला में भी उपस्थित पाई गई महिला मेट से N.M.S. ऐप के बारे में पुष्टि की गई. महिला मेट द्वारा अवगत कराया गया कि उनके द्वारा प्रतिदिन ऐप के माध्यम से ही मास्टर रोल की अटेंडेंस ऑनलाइन फीड की जाती है.

खंड विकास अधिकारी अमेठी को मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा निर्देश दिए गए कि ग्राम पंचायत में बीसी सखी को भी कार्यस्थल पर उपलब्ध होने हेतु निर्देश दें तथा मानक एवं गुणवत्ता के अनुसार ही कार्य पूर्ण हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए, यह भी निर्देश दिए गए कि अमृत सरोवर का निर्माण पर्यटन स्थल के दृष्टिगत हो.

पंचायत कार्यालय रायपुर फुलवारी का निरीक्षण किया गया. मौके पर पंचायत सहायक एवं पंचायत सचिव दोनों उपस्थित पाए गए. मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा पंचायत सचिव से पुष्टि की गई कि ग्राम पंचायत में पेंशन प्राप्त कर रहे कितने लाभार्थियों के आधार फीडिंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है. जिस पर पंचायत सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि वृद्धावस्था पेंशन में 11 के सापेक्ष 11 लाभार्थियों, विधवा में 22 के सापेक्ष 21 लाभार्थियों तथा दिव्यांगजन में 9 के सापेक्ष 7 लाभार्थियों को मिल रहा है.

मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड की प्रगति की जानकारी भी ली गयी, जिस पर पंचायत सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि 66 के सापेक्ष 33 लाभार्थियों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड को बनाया जा चुका है.

जिस पर मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा संबंधित कोटेदार को निर्देशित किया गया कि अवशेष 33 लाभार्थियों की सूची आज ही पंचायत सचिव एवं पंचायत सहायक को उपलब्ध कराते हुए संबंधित लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने हेतु सूचित करें.

इसके साथ ही अभी निर्देश दिए गए कि दिनांक 29 सितंबर 2022 तक सभी लाभार्थियों के शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बन जाए एवं पेंशन प्राप्त कर रहे लाभार्थियों की आधार फीडिंग का कार्य हो जाए.

spot_img
1,711FansLike
253FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe