दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के चलते मेट्रो की फ्रीक्वेंसी में बदलाव, जानिए कैसे चलेगी मेट्रो

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है. ऐसे में दिल्ली मेट्रो की तरफ से भी कर्फ्यू के दौरान फ्रीक्वेंसी (Delhi metro Frequency change) में बदलाव किया है.

ईटीवी भारत के खबर के अनुसार, डीएमआरसी ने यात्रियों से अपील की है कि वह बहुत आवश्यक होने पर ही मेट्रो से सफर करें. यात्रियों की सीमित संख्या के चलते उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल के अनुसार राजधानी में कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. डीडीएमए की नई गाइडलाइंस के तहत आगामी शनिवार एवं रविवार को पहला कर्फ्यू लगाया जाएगा. प्रत्येक वीकेंड पर कर्फ्यू लगाने की घोषणा सरकार कर चुकी है.

इस दौरान मेट्रो सेवाओं की फ्रीक्वेंसी में भी बदलाव किए जाएंगे. मेट्रो की येलो लाइन पर हुड्डा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के बीच प्रत्येक 15 मिनट में मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी. इसी तरह ब्लू लाइन पर द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी एवं वैशाली जाने के लिए भी प्रत्येक 15 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर मेट्रो उपलब्ध कराई जाएगी. इन दोनों लाइन के अलावा अन्य सभी लाइनों पर वीकेंड कर्फ्यू के दौरान मेट्रो सेवा प्रत्येक 20 मिनट के भीतर उपलब्ध होगी.

यात्रियों को शनिवार और रविवार को इन लाइन पर मेट्रो के लिए 20 मिनट तक इंतजार करना होगा. वहीं सोमवार से शुक्रवार तक मेट्रो सेवा सामान्य रूप से चलती रहेगी. डीएमआरसी द्वारा किया गया यह बदलाव डीडीएमए की गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए किया गया है. कर्फ्यू हटने के बाद इसमें बदलाव किया जा सकता है.

अनुज दयाल के अनुसार डीडीएमए की नई गाइडलाइंस के तहत मेट्रो ट्रेन में 100 फीसदी सीटिंग की अनुमति दी गई है. वहीं मेट्रो में खड़े होकर यात्रा करने पर पाबंदी लगाई गई है. इसलिए मेट्रो के अंदर दाखिल होने में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मेट्रो के प्रत्येक कोच में केवल 50 यात्री ही अभी सफर कर सकते हैं. डीएमआरसी की तरफ से लोगों से अपील की गई है कि वह मेट्रो में तभी यात्रा करें जब बेहद आवश्यक हो. मेट्रो में यात्रियों की संख्या कम होने के चलते लोगों को बाहर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe