कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है: डब्ल्यूएचओ अधिकारी

मनीला: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने शुक्रवार को चेतावनी दी, कि कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। इसके कई सारे सब-वैरिएंट स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए खतरा पैदा करते हैं।

संवाददाताओं को संबोधित करते हुए, पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में डब्ल्यूएचओ के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा और आपात स्थिति के निदेशक बाबतंडे ओलोवोक्योर ने कहा कि सिंगापुर और न्यूजीलैंड में नए मामले सामने आ रहे है, जबकि फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, जापान, मंगोलिया और वियतनाम में संक्रमण का कम होना जारी है। अगस्त के बाद से मामलों में गिरावट, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में कमी आई है।

ओलोवोक्योर ने कहा कि ओमिक्रॉन एक्सबीबी सबवेरिएंट का प्रचलन सिंगापुर में उछाल को बढ़ावा दे रहा है, जबकि बीए.5 अभी भी न्यूजीलैंड में प्रमुख वेरिएंट है।

उन्होंने कहा, सिंगापुर ने अस्पतालों और आवासीय देखभाल घरों में विजिटर्स को सीमित करने जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों को फिर से लागू किया।

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चला है कि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 92 मिलियन से अधिक पुष्ट कोविड-19 मामलों की पुष्टि हुई, जिसमें 2020 में अत्यधिक संक्रामक और खतरनाक बीमारी के उभरने के बाद से 270,000 से अधिक मौतें शामिल हैं।

ओलोवोक्योर ने कहा कि कई देशों में मामलों में गिरावट अपेक्षाकृत उच्च वैक्सीन कवरेज के कारण है, लेकिन उन्होंने लोगों से क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए गए मामलों में गिरावट के बावजूद सतर्क रहने का आग्रह किया, यह कहते हुए कि इस क्षेत्र में कोरोनोवायरस का प्रसार जारी है।

—आईएएनएस

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe