दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में लू की लहर, तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार

नई दिल्ली: हरियाणा और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में, दक्षिण उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों में और पूर्व में अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है.

राजस्थान और उत्तर मध्य प्रदेश में रविवार को उत्तर प्रदेश के बांदा में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि विदर्भ के कई हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति देखी गई और सोमवार को एनडब्ल्यू भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की भविष्यवाणी की गई, लेकिन बाद के दो दिनों में 2-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई.

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार के बाद तीव्रता और स्थानिक वितरण में कमी आएगी, क्योंकि सोमवार को दक्षिण उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कई हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी.

इसी तरह, सोमवार को विदर्भ में कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है और विदर्भ और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार और मंगलवार को लू चलने की संभावना है. पूर्वार्नुमान में यह भी कहा गया है कि 17 मई तक विदर्भ और झारखंड के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है.

वहीं, दिल्ली में गर्मी का कहर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी के मुंगेशपुर स्टेशन में जहां 49.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, वहीं नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

मौसम एजेंसी ने उत्तर भारत में लोगों को सलाह दी है कि जब तक बहुत जरूरी न हो अपने घरों से बाहर न निकलें और प्यास न लगने पर भी खूब पानी पिएं. सफदरजंग के मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि दिल्ली के पश्चिमी हिस्से में तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

इससे पहले 29 मई 1944 को सफदरजंग में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जाफरपुर में अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 47.3 डिग्री सेल्सियस और रिज में 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

केंद्रीय मौसम एजेंसी ने कहा कि दिल्ली के अन्य हिस्सों में आयानगर में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस, पालम में 46.4 डिग्री सेल्सियस और लोधी रोड पर 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा में, गुड़गांव में आज अन्य स्टेशनों में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया जो 48.1 डिग्री सेल्सियस और पंजाब में मुक्तसर में 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

(इनपुट आईएएनएस/न्यूज़ 24)

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe