दिल्ली में हल्की बारिश के साथ बढ़ी ठिठुरन, कड़ाके की ठंड से सभी परेशान

आज राजधानी दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. सुबह से ही बारिश का दौर जारी है. दिल्ली में अभी भी हल्की बारिश हो रही है और तेज हवाएं जारी हैं. मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया था. शहर का न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने 23 जनवरी को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है.

गौरतलब है कि बीते गुरुवार से ही दिल्ली में मौसम बदलने लगा था. जहां तेज हवाओं के साथ-साथ आसमान में बादल भी छाए हुए थे, लेकिन शनिवार सुबह तक दिल्ली का मौसम अपनी पूरी मिजाज में आ गया, और कई इलाकों में बारिश का दौर देखा गया. बिन मौसम हुई इस बारिश ने दिल्ली में सर्दी के सितम को बढ़ा दिया है, साथ ही स्पष्ट कर दिया है कि आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली वासियों को जल्दी ठंड से निताज नहीं मिलेगी. साथ ही बारिश के बाद अब इलाकों में कोहरे की चादर भी बिछी हुई दिखाई पड़ रही है.

वहीं, दूसरी ओर दिल्ली में कोरोना की रोकथाम के लिए लागू वीकेंड कर्फ्यू के चलते लोग घर पर ही है. ऐसे में दिल्ली वासी बारिश और ठंड का लुत्फ घर में बैठ कर ही उठा रहे हैं. साथ ही वीकेंड कर्फ्यू के कारण दिल्ली में अधिकतर दफ्तर और दुकानें बंद हैं, जिससे लोग घरों में ही दुबके हुए हैं.

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने आने वाले अगले एक दो दिनों तक दिल्ली में बारिश की आशंका जताई है. ऐसे में दिल्ली वासियों को कुछ दिन और कड़कड़ाती सर्दी के सितम से दो-चार होना पड़ेगा. खैर राहत की बात यह है कि दिल्ली में जारी वीकेंड कर्फ्यू के चलते लोग अपने-अपने घरों से ही मौसम के इस मिजाज का आनंद लेंगे.

इस बीच, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुमानों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 342 पर बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों प्रदूषकों का स्तर क्रमशः बहुत खराब और खराब श्रेणी में था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 को खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब माना जाता है, फिर 401 और 500 के बीच को गंभीर माना जाता है.

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe