एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल बेंगलुरु हवाई अड्डे पर रोके गए, अमेरिका के लिए भरने वाले थे उड़ान

बेंगलुरु: पूर्व पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता आकार पटेल को कर्नाटक के बेंगलुरु हवाई अड्डे पर विदेश जाने से रोक दिया गया. इस पर पटेल ने ट्वीट कर कहा, ‘बेंगलुरु हवाई अड्डे पर मुझे रोका गया है. मुझे अदालत से विशेश रूप से अमेरिका की यात्रा के लिए पासपोर्ट वापस मिला था. लेकिनन सीबीआई अधिकारी ने कहा कि मैं लुक-आउट सर्कुलर पर हूं. क्योंकि मोदी सरकार ने एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के खिलाफ मामला दर्ज किया है.’

ईटीवी भारत खबर के अनुसार, इससे पहले, एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल के खिलाफ, भारतीयों से अमेरिकी विरोध का अनुकरण करने का कथित रूप से आग्रह करने के लिए उनके खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की थी. यह एफआईआर भारतीय दंड संहिता के तहत धारा 117 (जनता या दस से अधिक व्यक्तियों को किसी अपराध को करने के लिए उकसाना), धारा 153 (दंगा भड़काने के इरादे से जानबूझकर उकसाना), और धारा 505 1-बी (फर्जी खबर फैलाना जिससे समाज में अशांति फैल सकती है या अपराध को बढ़ावा मिल सकता है) दर्ज की गई थी.

बता दें कि आकार, मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख रह चुके हैं. इस संगठन से साल 2020 में भारत संचालन बंद कर दिया था. उनके खिलाफ 2 जून 2020 को दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, पटेल ने ट्वीट किया था कि हाशिए पर मौजूद समुदायों को भारत में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर अमेरिका की तरह विरोध प्रदर्शन की जरूरत है.

वहीं, मीडिया ख़बरों के अनुसार, आकार पटेल ने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर रोके जाने के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe