मज़ार में तोड़फोड़, भगवा रंगों से रंगा गया

मध्य प्रदेश में स्थित एक 50 साल पुराने मज़ार में रविवार को अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर तोड़फोड़ की और भगवा रंग में रंग दिया.

यह घटना मध्य प्रदेश हाईवे नंबर 22 के नर्मदापुरम मुख्यालय में हुई. पुलिस अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि यह घटना रविवार सुबह करीब 6 बजे की है जब कुछ युवकों ने मज़ार के प्रवेश द्वार को भगवा रंग से रंग दिया और दरवाजे बंद कर दिए और साथ में टूटे हुए भी थे.

दरगाह के कार्यवाहक अब्दुल सत्तार ने कहा कि मज़ार पहुंचने पर पता चला कि लकड़ी के दरवाजे मारू नदी में फेंके गए थे. उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि मीनार के अलावा मकबरे को भी भगवा रंग में रंग दिया गया था.

मजार का एक हैंडपंप भी उखाड़ दिया गया है. विरोध में स्थानीय लोगों ने स्टेट हाईवे को जाम कर दिया. माखन नगर के पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को मामले को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने के लिए राजी किया और ऍफ़आईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो में पुलिस को मजार में मामले की जांच करते हुए दिखाया गया है.

भारतीय दंड संहिता की धारा 295 (ए) (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. बढ़ते तनाव के बीच, इलाके में पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है. माखन नगर पुलिस स्टेशन के टाउन इंस्पेक्टर हेमंत श्रीवास्तव के हवाले से कहा गया, ‘हमने एक प्राथमिकी दर्ज की है, हमारी प्राथमिकता मजार को बहाल करना है.’

उन्होंने आगे कहा कि घटना में स्थानीय युवाओं की संलिप्तता संदिग्ध है और ऐसी हरकत करने वालों की तलाश जारी है.

(द डेली सियासत से इनपुट के साथ)

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe