वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया, उन्होंने क्या-क्या ऐलान किए, यहां जानिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में आम बजट 2022-23 पेश किया. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में आम लोगों को क्या मिला? आयकर दरों अथवा स्लैबों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सरकार ने अब लोगों को अपने आयकर रिटर्न में सुधार का मौका दिया. अब आयकर दाता 2 एसेसमेंट साल तक अपना अपडेटेड ITR फाइल कर सकेंगे. मोबाइल फोन चार्जर, विदेश से आने वाली मशीनें, स्वदेसी छाता और कपड़े सस्ते होंगे. पॉलिश्ड डायमंड भी सस्ता होगा. इसके अलावा इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स, घड़‍ियां और केमिकल्‍स भी सस्ती होंगी.

कोरोना काल में पेश हो रहे बजट से समाज के हर वर्ग को काफी उम्मीदें थीं. निर्मला सीतारमण ने क्या-क्या ऐलान किए यहां जानिए.

  1. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2022-23 में 60 किलोमीटर लंबे 8 रोपवे प्रोजेक्ट के लिए कांट्रैक्ट दिए जाएंगे.

2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि फसल का मूल्यांकन करने, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा.

3. बजट में विदेश जाने वालों के लिए बड़ा एलान किया गया है. इसके तहत साल 2022-23 से ही चिप वाले ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे.

4. वित्त मंत्री ने कहा कि भुगतान में देरी को कम करने के लिए एक ऑनलाइन बिल प्रणाली शुरू की जाएगी और इसका उपयोग सभी केंद्रीय मंत्रालय करेंगे.

5. वित्त मंत्री ने कहा कि सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए 2,000 किमी रेल नेटवर्क को स्वदेशी तकनीक कवच के तहत लाया जाएगा.

6. क्रिप्टोकरेंसी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि रिजर्व बैंक 2022-23 तक अपनी डिजिटल करेंसी लाएगा. इसके लिए ब्लॉकचेन और अन्य टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगा.

7. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आयकर की घोषणा में कोई गलती है तो इसे दो साल में सुधारा जा सकता है. इसके लिए उसे अपना रिटर्न अपडेट करना होगा. इससे मुकदमेबाजी कम होगी. लोगों को दो साल में अपनी घोषित आय में सुधार करने की अनुमति मिलेगी.

8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मूल रिटर्न फाइल करने के दो वर्ष बाद तक अपडेटेड रिटर्न फाइल किए जा सकेंगे.

9. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम में योगदान पर 14% तक की टैक्स राहत मिलती है, जबकि राज्य सरकार के कर्मचारियों को 10 प्रतिशत. इसमें बदलाव करते हुए राज्य सरकार को भी 14% टैक्स राहत देने का फैसला किया है. इससे राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तरह एनपीएस में योगदान पर टैक्स छूट मिलेगी.

10. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्चुअल डिजिटल असेट से होने वाली आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा.

11. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कॉरपोरेट सरचार्ज 12% से घटाकर 7% किया जाएगा।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब टैक्स के दायरे में आएंगी क्रिप्टोकरेंसी। आमदनी पर देना होगा 30 फीसदी का टैक्स.

12. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार भी आयकर में कोई छूट नहीं दी जाएगी.
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रिकॉर्ड 1,40,986 करोड़ रुपए का जीएसटी संग्रह जनवरी में मिला. यह जीएसटी शुरू होने से लेकर अब तक का सबसे ज्यादा जीएसटी संग्रह है.

13. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कॉरपोरेट सरचार्ज 12% से घटाकर 7% किया जाएगा.

14. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कटे और पॉलिश किए गए हीरे, रत्नों पर सीमा शुल्क घटाकर 5% किया जाएगा.

15. केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना में 14 फीसदी का अंश देती है. हालांकि, राज्य सरकार के कर्मचारी के वेतन का अधिकतम 10 फीसदी हिस्सा ही पेंशन खाते में जाता है. इस भेदभाव को खत्म करने के लिए राज्य सरकार के कर्मचारियों का भी NPS में 14 फीसदी अंश अब कर कटौती के दायरे में आएगा.

16. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2030 तक सौर क्षमता के 280 गीगावाट के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 19,500 करोड़ रूपये का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा.

17. इस बार के बजट से मिडिल क्लास को मायूसी हुई है. दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स स्लैब पर कोई नई घोषणा नहीं की. इस वजह से इस बार भी आयकर में कोई छूट नहीं मिली है. वहीं कॉरपोरेट को राहत दी गई है. कॉरपोरेट टैक्स 18 से घटकर 15 फीसदी हुआ.

18. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मिनिमम गवर्नमेंट एंड मैक्सिमम गवर्नेंस के प्रति सरकार प्रतिबद्ध है. 1,486 यूनियन कानूनों के निरस्त होने के साथ, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2.0 लॉन्च किया जाएगा. हम विश्वास आधारित सरकार के विचार का पालन करेंगे.

19. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान करते हुए कहा कि आर्टिफिशियल गहने महंगे होंगे. इसके अलावा कैपिटल गुड्स और विदेशा छाते महंगे होंगे.

20. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 60 लाख नई नौकरियां दी जाएंगी.

21. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 25 हज़ार किलोमीटर का हाईवे तैयार किया जायेगा.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe