फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी के माता-पिता तालिबान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे

पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी के माता-पिता उसकी हत्या की जांच और तालिबान के उच्च-स्तरीय कमांडरों व नेताओं सहित जिम्मेदार लोगों को कानून के दायरे में लाने के लिये उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करेंगे.

सिद्दीकी अपने काम के सिलसिले में अफगानिस्तान में थे जब पिछले साल जुलाई में उनकी हत्या कर दी गई थी. सिद्दीकी कंधार शहर के स्पिन बोल्दाक शहर में अफगान सैनिकों और तालिबान के बीच हो रही झड़प की कवरेज कर रहे थे.

परिवार ने एक बयान में कहा कि दानिश सिद्दीकी के माता-पिता अख्तर सिद्दीकी और शाहिदा अख्तर मंगलवार को उसकी हत्या की जांच और तालिबान के शीर्ष कमांडरों और नेताओं समेत उसकी हत्या के लिये जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करेंगे.

बयान में हालांकि यह नहीं बताया गया कि किस तरह की कानूनी कार्रवाई की मांग की जाएगी, लेकिन यह समझा जाता है कि सिद्दीकी का परिवार तालिबान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत का रुख करेगा.

दैनिक भास्कर खबर के अनुसार, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि दानिश को तालिबान ने बेरहमी से मार दिया. उनके शरीर पर कई जख्म थे. सिद्दीकी उस वक्त जिंदा थे जब तालिबान ने उन्हें पकड़ा. तालिबान ने सिद्दीकी की पहचान की पुष्टि भी की थी. आरोप है कि तालिबान दानिश और उनके साथियों को ले गए और बाद में बेरहमी से उनका कत्ल कर दिया.

दूसरी तरफ, तालिबान ने दानिश के कत्ल से इनकार किया. तालिबान ने कहा- इस फोटो जर्नलिस्ट की मौत क्रॉस फायरिंग के दौरान हुई. दानिश ने उनसे कवरेज की मंजूरी नहीं ली थी. हमने कई बार कहा था कि अगर पत्रकार यहां आते हैं तो पहले हमसे मंजूरी लें. हम उन्हें सिक्योरिटी देते.

पुलित्जर अवॉर्ड विनर 38 साल के दानिश दिल्ली के रहने वाले थे. उन्होंने दिल्ली के ही जामिया मिलिया इस्लामिया से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया था. इसके बाद यहीं से 2007 में पत्रकारिता की पढ़ाई की थी. परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. वह 2010 में रॉयटर्स से जुड़े थे.

रोहिंग्या शरणार्थी समस्या पर फोटोग्राफी के लिए 2018 में रॉयटर्स की टीम ने पुलित्जर पुरस्कार जीता था. इस टीम में सिद्दीकी भी शामिल थे. उन्होंने दिल्ली दंगों को भी कवर किया था.

(भाषा से इनपुट के साथ)

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe