Russia Ukraine War: रूस के हमले में 40 से अधिक यूक्रेनी सैनिक और 10 नागरिक मारे गए

यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने पूर्वी यूक्रेन में 5 रूसी हवाईजहाजों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया है. रुस ने यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइलें दागी हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के आदेश के बाद यूक्रेन पर यह हमले किए गए. यूक्रेन में रूसी हमले के शुरुआती घंटों में 40 से अधिक यूक्रेनी सैनिक और 10 नागरिक मारे गए हैं. 

समाचार एजेंसी एएनआई ने एएफपी समाचार एजेंसी के हवाले से बताया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के अनुसार, यूक्रेन के 40 से अधिक सैनिक और लगभग 10 नागरिक मारे गए हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की कहते हैं कि ‘हम किसी को भी हथियार देंगे जो देश की रक्षा करना चाहता है. शहरी यूक्रेन का समर्थन करने के लिए तैयार रहें.’

यूक्रेन ने कहा है कि उसने कब्जा करने आए करीब 50 रूसियों को मार गिराया है. यह घोषणा यूक्रेन में कई तरफ से रूसी थलसेना के घुसने के कुछ घंटों बाद आई है.

रूसी रक्षा मंत्री ने कहा है कि उसने यूक्रेन के एयर बेस, एयर डिफेंस सिस्टम को चुन-चुन कर हथियारों से तबाह कर दिया है.

यूक्रेन के उप गृहमंत्री एंटन गेराशचेंको ने कहा कि रूस ने राजधानी कीव, खारकोव और दनिपर में मिलिट्री के मुख्यालयों, हवाईअड्डों, सैन्य गोदामों पर मिसाइल से हमले किए हैं.

वहीं दूसरी तरफ NATO (नॉर्थ ऍटलाण्टिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि NATO यूक्रेन में रूस के आक्रमण की कड़े शब्दों में निंदा करता है. हम रूस से सैन्य कार्रवाई को तुरंत बंद करने और यूक्रेन से पीछे हटने का आह्वान करते हैं.

NATO महासचिव ने कहा कि ‘हमारे पास अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा के लिए 100 से अधिक जेट और उत्तर से भूमध्य सागर तक समुद्र में 120 से अधिक जहाज हैं. गठबंधन (यूक्रेन) को आक्रामकता (रूस) से बचाने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे. आगे की स्थिति पर विचार करने के लिए NATO नेता कल बैठक करेंगे.’

उन्होंने कहा कि ‘NATO यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़ा है. NATO पूरी दुनिया में यूरोपीय संघ और अन्य सहयोगियों से समन्वय बनाकर रूस पर गंभीर आर्थिक प्रतिबंध लगाएगा.’

रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर अपने पूरे सैन्य बल के साथ हमला कर दिया है. ब्रिटेन (UK) और अमेरिका (US) की तरफ से इस हमले के खिलाफ गंभीर परिणाम की चेतावनी दी जा रही है. लेकिन इस हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा एवं प्रतिबंधों को नजरंदाज करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.’ इसका अर्थ यह भी निकाला जा रहा है कि पुतिन सीधे तौर पर नाटो (NATO) और अमेरिका (US) को यह चेतावनी दे रहे हैं कि यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच हस्तक्षेप ना करें अन्यथा उन्हें भी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

(एनडीटीवी से इनपुट के साथ)

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe