दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया, डीन एल्गर की कप्तानी पारी

दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट मैच सीरीज के दूसरे मैच में जीत भारत के हाथ से चौथे दिन ही फिसल गई. जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका ने 67.4 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 243 रन बनाए और भारत को 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ तीन टेस्ट मैच की सीरीज में साउथ अफ्रीका ने 1-1 की बराबरी कर ली है.

बता दें कि सेंचूरियन में भारतीय टीम ने पहला टेस्ट जीता था. इस मैच के हीरो कप्तान डीन एल्गर रहे. उन्होंने दूसरी पारी में 188 गेंदों में 10 चौकों के साथ 96 रन बनाए. टेम्बा बावुमा 45 गेंदों में 3 चौकों के साथ 23 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग में वांडरर्स के मैदान पर पहली बार भारतीय टीम को टेस्ट में हराया है. टीम इंडिया को 29 साल बाद जोहानिसबर्ग में हार मिली है.

बता दें कि दूसरे टेस्ट में चौथे दिन शुरुआती दो सेशन बारिश के कारण धुल गए थे. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 240 रनों का लक्ष्य हासिल करना था, जिसे उसने डीन एल्गर की बैटिंग की बदौलत टारगेट 3 विकेट खोकर पा लिया. डीन एल्गर ने पहले विकेट के लिए एडेन मार्करम के साथ 47 रन जोड़े. शार्दूल ठाकुर ने मार्करम (31 रन) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई.

साउथ अफ्रीका का दूसरा विकेट 93 के स्कोर पर गिरा. कीगन पीटरसन ने डीन एल्गर के साथ 46 रनों की साझेदारी की और 28 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद एल्गर ने डेर डूसेन के साथ मिलकर 82 रन जोड़े. डूसेन के आउट होने से पहले दक्षिण अफ्रीका जीत के मुहाने पर पहुंच चुकी थी. डेर डूसेन का विकेट मोहम्मद शमी ने लिया.

बता दें कि जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच की कप्तानी के एल राहुल ने की थी. विराट कोहली के अनफिट होने के बाद केएल राहुल ने पहली बार कप्तानी का दायित्व संभाला था. पहली पारी में भारत ने 202 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहली पारी में 229 रन बनाए और 27 रनों की लीड ले ली. पहली पारी में शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट झटके थे. दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने 266 रन बनाए. इस तरह जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका को 243 रन बनाने थे, जिसे उसने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe