बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान की यात्रा पर पहुंचे संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस

इस्लामाबाद: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनिया गुतारेस ने शुक्रवार को दुनिया से पाकिस्तान की मदद करने की अपील की। दक्षिण एशियाई मुल्क विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहा है जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई है और सवा तीन करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं।

पाकिस्तान में सैलाब की भीषण स्थिति के बीच महासचिव गुतारेस एकजुटता दिखाने के लिए शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे।

अपनी यात्रा से दो हफ्ते से भी कम वक्त पहले उन्होंने पाकिस्तान में अप्रत्याशित बारिश और बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 16 करोड़ डॉलर के आपात कोष की अपील की थी। इस सैलाब में जून से करीब 1350 लोगों की मौत हो चुकी है तथा पाकिस्तान का करीब एक तिहाई हिस्सा पानी में डूबा हुआ है।

गुतारेस ने देश पहुंचने के बाद ट्वीट किया, “ मैं यहां विनाशकारी बाढ़ के बाद पाकिस्तानी लोगों के साथ अपनी गहरी एकजुटता व्यक्त करने के लिए पाकिस्तान पहुंचा हूं।”

उन्होंने कहा “मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बड़े पैमाने पर मदद की अपील करता हूं।”

गुतारेस की अगवानी उप विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने की और वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ से भी मुलाकात करेंगी।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता आसिम इफ्तिखार के मुताबिक, वह राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया और समन्वय केंद्र (एनएफआरसीसी) का भी दौरा करेंगे और प्रधानमंत्री शरीफ के संग संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे और विदेश मंत्री के साथ वार्ता भी करेंगे। उनके बाढ़ प्रतिक्रिया से संबंधित अन्य कार्यक्रम भी हैं।

गुतारेस बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित बलूचिस्तान और सिंध के इलाकों का दौरा करेंगे जहां वह प्रभावित लोगों से बातचीत भी करेंगे।

पाकिस्तान का बड़ा इलाका पानी में डूब गया है और हज़ारों लोग बेघर हो गए हैं। सरकार का कहना है कि सैलाब से 3.3 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों का अनुमान है कि बाढ़ के कारण 10 अरब डॉलर से ज्यादा का आर्थिक नुकसान हुआ है।

इफ्तिखार ने कहा कि पाकिस्तानी सरकार मुल्क के सामने पुनर्निर्माण और पुनर्वास की बड़ी चुनौती के बारे में दुनिया को अवगत कराने के लिए गुतारेस की इस यात्रा का इस्तेमाल करना चाहती है।

(इनपुट पीटीआई-भाषा)

spot_img
1,716FansLike
249FollowersFollow
118FollowersFollow
14,300SubscribersSubscribe