IND v WI: दूसरा टी20 जीतकर सीरीज जीतने उतरेगा भारत

खेल के सभी विभागों में अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाला भारत शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ तीन मैच की सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा तो उसे उम्मीद होगी कि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली फॉर्म हासिल करने में सफल रहेंगे.

वेस्टइंडीज की टीम दौरे पर अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है और तीन वनडे तथा पहले टी20 में भारत को जीत दर्ज करने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी.

कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम से उम्मीद होगी कि वे अपने पसंदीदा टी20 प्रारूप में भारत को बाकी बचे मैच में चुनौती दे पाएंगे विशेषकर यह देखते हुए कि टीम स्वदेश में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर यहां आई है.

बुधवार को हालांकि पहले टी20 में भारत ने छह विकेट की आसान जीत दर्ज की. भारत अगर मौजूदा श्रृंखला जीतता है तो टीम इंडिया का नियमित कप्तान नियुक्त होने के बाद रोहित शर्मा की अगुआई में टीम लगातार तीसरी श्रृंखला जीतेगी.

टीम की एकमात्र चिंता कोहली की फॉर्म है. वह अब तक वेस्टइंडीज के खिलाफ 08, 18, 00 और 17 रन बनाए पाए हैं और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होगी.

रोहित को पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी के महत्व के बारे में पता है और उन्होंने पहले टी20 में 19 गेंद में 40 रन की पारी खेली और इस दौरान ओडियन स्मिथ के ओवर में 22 रन बटोरे.

रोहित के सलामी जोड़ीदार इशान किशन लय में नहीं दिखे और उन्हें रन बनाने के लिए जूझना पड़ा. पावर प्ले में भारत के 58 रन में से अधिकांश रन रोहित के बल्ले से निकले जिससे भारत 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवाने के बावजूद हमेशा अच्छी स्थिति में रहा.

कोहली के पास बड़ी पारी खेलने का शानदार मौका था लेकिन वह 13 गेंद में 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

पंद्रह करोड़ 25 लाख रुपये के साथ आईपीएल 2022 नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे इशान खुलकर नहीं खेल पाए और स्ट्राइक रोटेट करने के लिए जूझते दिखे जबकि रोहित शानदार लय में दिखे.

भारत ने तेज गेंदबाजी आलराउंडर वेंकटेश अय्यर को मौका देकर छह गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया जिससे पहले मैच में फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को बाहर बैठना पड़ा.

रोहित ने कहा कि वह श्रेयस को बता चुके हैं कि विश्व कप के लिए उन्हें आलराउंडर की जरूरत है.

भारतीय कप्तान ने पहले मैच के बाद कहा, ‘‘हम श्रेयस के साथ काफी स्पष्ट हैं, हम उसे बता चुके हैं कि टीम को विश्व कप की तैयारी करते हुए यह विकल्प (आलराउंडर) चाहिए। हमें यह विकल्प चाहिए, ऐसा खिलाड़ी जो गेंदबाजी कर सके.’

भारत के लिए तेज गेंदबाज दीपक चाहर की चोट चिंता का विषय होगी. उन्हें क्षेत्ररक्षण करते हुए दाएं हाथ में चोट लगी थी जिसके कारण वह अपना गेंदबाजी कोटा पूरा नहीं कर पाए थे.

दौरे पर पहली जीत की तलाश में जुटी पोलार्ड की टीम के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है. टीम को तेज गेंदबाजी आलराउंडर जेसन होल्डर की वापसी की उम्मीद होगी जो चोट के कारण पहले टी20 में नहीं खेल पाए.

बुधवार को पहले मैच में टीम के लिए एकमात्र उम्मीद की किरण निकोलस पूरन रहे जिन्होंने 38 गेंद में अर्धशतक जड़ा. सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स हालांकि अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे.

पूरन और कप्तान पोलार्ड ने अंतिम पांच ओवर में 61 रन जोड़कर पहले मैच में टीम का स्कोर सात विकेट पर 157 रन तक पहुंचाया लेकिन अंत में यह 15 से 20 रन कम साबित हुआ.

पदार्पण कर रहे लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया.

होल्डर की वापसी तथा पूरन और पोलार्ड के फॉर्म में लौटने से वेस्टइंडीज की टीम हार से क्रम को तोड़ने के इरादे से उतरेगी.

टीम इस प्रकार है:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, हर्षल पटेल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार.

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमीनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, ब्रेंडन किंग, रोवमैन पावेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, काइल मायर्स और हेडन वॉल्श जूनियर.

समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा.

(इनपुट) पीटीआई भाषा

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe